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बुधवार, 8 जनवरी 2020

What is Keyword in Hindi

Keyword in Hindi


खोजशब्द क्या हैं?

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👉 कीवर्ड क्या हैं? What is Keyword?


✔कीवर्ड (keyword) ऐसे विचार और विषय हैं जो यह परिभाषित करते हैं कि आपकी सामग्री क्या है। एसईओ के संदर्भ में, वे शब्द और वाक्यांश हैं जिन्हें खोजकर्ता खोज इंजन में दर्ज करते हैं, जिन्हें "खोज क्वेरी" भी कहा जाता है। यदि आप अपने पेज पर सब कुछ उबालते हैं - सभी चित्र, वीडियो, कॉपी, आदि - सरल शब्दों और वाक्यांशों के लिए, वे आपके प्राथमिक कीवर्ड हैं।

✔एक वेबसाइट के स्वामी और सामग्री निर्माता के रूप में, आप चाहते हैं कि आपके पृष्ठ के कीवर्ड (keyword) प्रासंगिक हों कि लोग क्या खोज रहे हैं ताकि उनके परिणामों के बीच आपकी सामग्री खोजने का बेहतर अवसर हो।

👉कीवर्ड (keyword) महत्वपूर्ण क्यों हैं?


✔कीवर्ड (keyword) महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उन लोगों के बीच लिंचपिन हैं जो आप खोज रहे हैं और उस सामग्री को जो आप की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रदान कर रहे हैं। खोज इंजन पर रैंकिंग में आपका लक्ष्य खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) से आपकी साइट पर कार्बनिक ट्रैफ़िक चलाना है, और आपके द्वारा चुने जाने वाले कीवर्ड (मतलब, अन्य चीजों के अलावा, जिन्हें आप अपनी सामग्री में शामिल करना चुनते हैं) निर्धारित करें कि आपको किस प्रकार का ट्रैफ़िक मिलता है। यदि आप एक गोल्फ की दुकान के मालिक हैं, उदाहरण के लिए, आप "नए क्लब" के लिए रैंक करना चाहते हैं - लेकिन अगर आप सावधान नहीं हैं, तो आप ट्रैफिक को आकर्षित कर सकते हैं जो अंधेरे के बाद नृत्य करने के लिए एक नई जगह खोजने में रुचि रखते हैं।

✔कीवर्ड आपके दर्शकों के बारे में उतने ही हैं, जितने कि वे आपकी सामग्री के बारे में हैं, क्योंकि आप इसका वर्णन कर सकते हैं कि आप कुछ लोगों की तुलना में थोड़े अलग तरीके से पेश करते हैं। ऐसी सामग्री बनाने के लिए जो आपकी साइट पर आगंतुकों को अच्छी तरह से संगठित करती है और आपको उन आगंतुकों की ज़रूरतों को समझने की ज़रूरत है - वे जिस भाषा का उपयोग करते हैं और जिस प्रकार की सामग्री वे चाहते हैं। आप अपने ग्राहकों से बात कर सकते हैं, फ़ोरम और कम्युनिटी ग्रुप्स को बार-बार कर सकते हैं, और कीवर्ड एक्सप्लोरर जैसे टूल के साथ अपना खुद का कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

👉लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड क्या हैं?


✔कीवर्ड व्यापक और दूरगामी हो सकते हैं (इन्हें आमतौर पर "हेड कीवर्ड्स" कहा जाता है), या वे कई शब्दों का अधिक विशिष्ट संयोजन हो सकते हैं - इन्हें अक्सर "लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स" कहा जाता है।


✔विलक्षण खोजशब्द आपके अंतिम लक्ष्य के रूप में प्रकट हो सकते हैं क्योंकि उनके पास अक्सर उच्च खोज मात्रा होती है। हालांकि, उनके पास आमतौर पर बेहद कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। आप अपने बुटीक कपड़ों की दुकान को "कपड़े" के लिए रैंक कर सकते हैं, लेकिन ज़प्पोस और नॉर्डस्ट्रॉम के ऊपर रैंक करना कठिन होने वाला है।

✔उस मजबूत प्रतियोगिता के शीर्ष पर, विलक्षण कीवर्ड अस्पष्ट हो सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति "कुत्ते" की खोज कर रहा है, तो आप नहीं जानते कि क्या वे कुत्ते की नस्लों की सूची चाहते हैं, कुत्ते के भोजन के बारे में जानकारी, कुत्ता कॉलर खरीदने के लिए जगह, या कुत्तों की सुंदर तस्वीरों के साथ सिर्फ एक साइट।

✔लंबी पूंछ वाले कीवर्ड में आमतौर पर अधिक स्पष्ट रूप से परिभाषित इरादे होते हैं। उदाहरण के लिए, "पिल्ला के लिए सबसे अच्छा जैविक कुत्ता भोजन," या "सस्ती कुत्ते वॉकर सिएटल।" आपको यह भी पता चलेगा कि लंबी पूंछ वाले कीवर्ड में कम प्रतियोगिता होती है, जिसमें छोटी साइट को तोड़ने और SERPs पर अपना स्थान बनाने के लिए कमरा होता है।

कीवर्ड (keyword) रिसर्च के लिए और जानें।👇


अपने पेज पर कीवर्ड का उपयोग करना:


यह अच्छा नहीं है कि आप अपने पृष्ठ पर केवल कीवर्ड फेंकें। सम्मोहक सामग्री बनाना वास्तविक लोगों के लिए वास्तविक मूल्य प्रदान करने के बारे में है, न कि Google पर हमारे रोबोट मित्रों को संकेत भेजना।

कुछ बुनियादी कीवर्ड उपयोग नियम हैं जिन्हें आपको आरंभ करने के लिए पालन करना चाहिए। विशिष्ट कीवर्ड को आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ पर उन क्षेत्रों में नियोजित किया जाना चाहिए जो बॉट्स और मनुष्य सामान्य रूप से उन्हें आश्वस्त करने के लिए देखते हैं कि आपके पास वे हैं। इसमें शीर्षक टैग और आपकी सामग्री का मुख्य भाग दोनों शामिल हैं, जो एक महत्वपूर्ण बिंदु की ओर जाता है: क्लिकबैट के नुकसान। आपको विश्वास हो सकता है कि आप अपनी सामग्री के लिए टैंटलाइज़िंगली अस्पष्ट शीर्षक देकर अधिक क्लिकों को लुभा रहे हैं, लेकिन यह छिपाने के द्वारा कि पृष्ठ वास्तव में किस बारे में है, आप कुछ कीवर्ड की शक्ति से बाहर निकल रहे हैं।

आप अपने URL में अपने प्राथमिक कीवर्ड, पृष्ठ पर H1 टैग, मेटा विवरण और पृष्ठ पर छवियों की संपूर्ण विशेषताओं पर काम कर सकते हैं; ये सभी स्थान आपकी सामग्री के बारे में वास्तव में खोज इंजन को खोजने में मदद करेंगे।

इन क्षेत्रों में अपने कीवर्ड का उपयोग करना अपनी सामग्री को खोजों पर लक्षित करने का सबसे मूल तरीका है। यह तुरंत आपको परिणामों के शीर्ष पर शूट करने वाला नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है एसईओ; इन बुनियादी कदम उठाने में नाकाम रहने से आप अन्य तरीकों से रैंकिंग से दूर रह सकते हैं।

👉सामग्री रणनीति बनाने के लिए कीवर्ड का उपयोग करना


✔जब आप अक्सर किसी कीवर्ड से शुरू कर सकते हैं और उस शब्द के चारों ओर सामग्री का एक टुकड़ा बना सकते हैं, तो कभी-कभी आपकी सामग्री पहले से मौजूद होती है, और आपको यह पता लगाने की आवश्यकता होती है कि इसे कीवर्ड से कैसे मिलान किया जाए। ऐसा करने के लिए, जिसे " कीवर्ड मैप के लिए सामग्री " के रूप में जाना जाता है, बनाएं। इस मानचित्र को बनाने से आपको अपनी मौजूदा सामग्री के प्रभाव को समझने और कमजोर लिंक या अंतराल की पहचान करने में मदद मिल सकती है, जिन्हें भरने की आवश्यकता है।

✔चूंकि कीवर्ड आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ को परिभाषित करते हैं, आप अपनी सामग्री को व्यवस्थित करने और रणनीति तैयार करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने का सबसे मूल तरीका एक स्प्रेडशीट (आपका "कीवर्ड मैप के लिए सामग्री") शुरू करना और प्रत्येक लेख के लिए अपने प्राथमिक कीवर्ड की पहचान करना है। फिर आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी शीट का निर्माण कर सकते हैं, कीवर्ड सर्च वॉल्यूम, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक, पेज अथॉरिटी और किसी भी अन्य मैट्रिक्स को जोड़ सकते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं।

✔आदर्श रूप से, आप अपनी साइट पर प्रत्येक पृष्ठ को एक अद्वितीय प्राथमिक कीवर्ड लक्षित करना चाहते हैं। आम तौर पर बोलते हुए, आपका होमपेज एक बहुत व्यापक उद्योग अवधि को लक्षित करेगा और जैसे ही आप श्रेणी पृष्ठ, उत्पाद पृष्ठ और लेख बनाते हैं, वे आपके आला में नीचे की ओर जाएंगे और अधिक विशिष्ट आवश्यकताओं को लक्षित करेंगे।

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👉More About keywords:


✔You can then build your sheet to your own requirements, add keyword search volume, organic traffic, page authority and any other metrics that are important to your business.

Any word used as the key to a code.

(information science) Any word used in a reference work to link to other words or other information.
Keyword research is a practice search engine optimization (SEO) professionals use to find and research alternative search terms that people enter into search engines while looking for a similar subject.
The definition of a keyword is a significant word, or a word used to find information when researching.

✔When you are looking for application examples and you type "application examples" into Google, the word "application examples" is an example of keyword.

When people say or search in google search or yahoo search or bing search or in any other search ingne "cricket match" here "cricket match" is an example of the keyword.

Search engine optimization professionals research additional keywords, which they use to achieve better rankings in search engines. Once they find a niche keyword, they expand on it to find similar keywords. Keyword suggestion tools usually aid the process, like the Google Ads Keyword Planner, which offers a thesaurus and alternative keyword suggestions or by looking into Google Suggest.

Keyword research:

Origin
👉key +‎ word

The objective of keyword research is to generate, with good precision and recall, a large number of terms that are highly relevant yet non-obvious to the given input keyword.
 The process of keyword research involves brainstorming and the use of keyword research tools. To achieve the best SEO results, it is important to optimize a website as well as backlinks for the most relevant keywords.

Any word used as the key to a code.

(information science) Any word used in a reference work to link to other words or other information.

(programming) A reserved word used to identify a specific command, function, etc.

(linguistics) Any word that occurs in a text more often than normal.

It is good practice to search for related keywords that have low competition and still a high number of searches. This makes it easier to achieve a higher rank in search engines which usually results in higher web traffic. The downside of this practice is that the website is optimized for alternative keywords instead of the main keyword; main keywords might be very difficult to rank for due to high competition. There are three essential concepts to consider when conducting keyword research. Good keywords are closely related to the subject of the website. Most search engines use an internal quality system to check website relevance related to possible keywords, a non-relevant keyword is unlikely to rank well for a website. Good Keyword that are highly competitive are less likely to rank in the top. Keywords that have no monthly searches generate no traffic and therefore are useless for SEO. Keyword stuffing in a web page should be avoided.
Verb
(third-person singular simple present keywords, present participle keywording, simple past and past participle keyworded)

To tag with keywords, as for example to facilitate searching.
✔What is google Ads keyword planner?
Google Ads Keyword Planner:
Google offers free tools to do some basic keyword analysis. All the results are based on data of the Google search engine.
Google recently released an update to the Google keyword planner and changes some of its policy by which the first campaign must be set in order to get the keyword planner back. This is a type of Google Ads account that is used by agencies and consultants to manage many different advertising accounts.

✔What are features of google ads keyword planner?

Features of Google Ads Keyword Planner: 

There are some features-
👉Get search volume estimates for the keyword.

👉Generate new keywords by combining different keyword lists.

👉Create new keyword variations based on primary keyword.

👉Provides Keywords used for websites – useful for competitive analysis.

👉Limitations of Google Ads Keyword Planner:

👉Hides long tail keywords data as the tool is made for Google Ads and not for SEO purposes.

👉Keywords generated by the device may not produce good results as the tool is targeted towards advertisers and not SEO.

👉The search volume displayed received a change in 2016, Google started limiting the output options to advertisers (or accounts) with lower or no monthly spending

Google Suggest:

Google has introduced Google Suggest in 2012. Google Suggest is typically used as a live feature while a user is typing a search phrase into the browser or Google website. Google Suggest uses the organic search input of billions of users and try to "guess" that way what a user might be searching for even before he completed entering the query or all the words of a keyword phrase.
This makes Google Suggest a relevant source for keyword research, it contains a large amount of organic keywords very closely related to a full or partial keyword and can be used to find additional most searched appending keywords that make the whole keyword less competitive. Google Suggest can be researched through the Google Search website or through a compatible browser for a small amount of keywords but also in large scale using free scraper tools.

✔What is bing ads keyword ?
Bing Ads Keyword -

The Bing Ads Keyword Planner provides keyword and ad group suggestions and shows average monthly search volume trends, relative competition and suggested bids.

Features of Bing Keyword Planner:

👉Get search volume data and trends.

👉Get performance and cost estimates.

👉Multiply keyword lists to get new keywords.

👉Limitations of Bing Ads Keyword Planner:

👉Bing holds only 20 percent of the U.S. search engine market share, the data provided may not be reliable at least not for optimizing websites for Google search engine.

👉Similar to Google Ads Keyword Planner, data furnished by the tool is for helping advertisers and not publishers.

Noun
(plural keywords)

Any word used as the key to a code.

(information science) Any word used in a reference work to link to other words or other information.

(programming) A reserved word used to identify a specific command, function, etc.

(linguistics) Any word that occurs in a text more often than normal.

(Source of this article : wikipedia and my self)

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