1 / 3
Founder Sir Mr Arun Sharma
2 / 3
IITM Rahimabad
3 / 3
Amrapali Visit

रविवार, 4 अक्तूबर 2020

What is Google drawing; What is MS Paint

MS Paint

 MS Paint एक साधारण ग्राफिक्स एडिटर है जो एमएस विंडोज के हर संस्करण में मुफ्त मिलता है। यह उपयोगकर्ता को साधारण पेंटिंग, फ्लोचार्ट्स, नक्शा आदि बनाने की सुविधा देता है।

Ms paint
MS Paint

इसका रन कमांड mspaint और pbrush है। वैसे यह कंप्यूटर में पेंट के नाम से ही होता हैं। लेकिन इसका पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट पेंट है, इसे एमएस पेंट भी कहा जाता है।

कई बार आपको एमएस पेंट में चित्र के साथ कुछ टेक्स्ट डालने कि आवश्यकता होती है तो आप इस साफ्टवेयर के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आप एमएस पेंट में कोई टेक्स्ट डालना चाहें या कुछ टाइप करना चाहें तो वो भी कर सकते है। 

इस पेंट एडिटर के द्वारा डिजिटल कैमरे से खींची गई फोटो को भी एडिट किया जा सकता है जिसे फोटोशॉप भी नहीं एडिट कर सकता है। इसके इसी गुण के कारण इसे अधिक लोकप्रियता मिली हुई है।

एमएस पेंट में शेप्स, ब्रश, कलर टूल, क्रॉप टूल, सिलेक्ट टूल जैसे ऑप्शन दिए होते हैं जिससे पेंटिंग करना आसान हो जाता है।
Ms paint
Ms Paint


एमएस पेंट एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो नए यूजर को अर्थात जो कंप्यूटर ज्ञान अर्जित करना चाहता है, को माउस पकड़ना सिखाने में सहायक है।
Ms paint
MS PAINT


एमएस पेंट किसी भी फार्मेट जैसे png, jpeg, SVG, GIF, TIF, TIFF की फोटो को खोल कर बदलाव कर सकता है, जिसे अन्य साफ्टवेयर नहीं खोल सकते।


आइए सीखते हैं पेन्ट की ये मैजिक ट्रिक जो किसी को नहीं पता होगी-






Google Drawing:

Google चित्र Google द्वारा विकसित एक मुफ़्त, वेब-आधारित आरेख सॉफ़्टवेयर है।
Google drawing
Google Drawing

इसे गूगल ने सन 2010 में जारी किया था। इसमें किया गया कार्य आपकी गूगल ड्राइव में सुरक्षित रहता है। यह उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में फ्लोचार्ट्स, संगठनात्मक चार्ट, वेबसाइट वायरफ्रेम, माइंड मैप, कॉन्सेप्ट मैप और अन्य प्रकार के आरेख बनाने के लिए सहयोग और काम करने की अनुमति देता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें