1 / 3
Founder Sir Mr Arun Sharma
2 / 3
IITM Rahimabad
3 / 3
Amrapali Visit

रविवार, 27 सितंबर 2020

NotePad

 आइए आज सीखते हैं नोटपैड (NotePad) के बारे में।

आज के इस डिजिटल युग में बहुत से NOTEPAD साफ्टवेयर बाजार में उपलब्ध हैं पर माइक्रोसाफ्ट NotePadNotepad++ अत्यधिक पसंद किए जाने वाले साफ्टवेयर हैं इनका उपयोग बहुतायत होता है।

NotePad

नोटपैड एक प्रकार का टेक्स्ट एडिटर सॉफ्टवेयर होता है जिसमें हम अपनी फाइल को टेक्स्ट के रूप में सुरक्षित रख सकते हैं यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस द्वारा डिफ़ॉल्ट रूप से दिया गया टेक्स्ट एडिटर सॉफ्टवेयर होता है। इसकी फाइल का एक्सटेन्शन नाम .txt होता है।
NotePad
NotePad 



        इसमें फाइल के पेज का आकार निश्चित नहीं होता हम जितना चाहे उतना नीचे तक फाइल को लिखते जा सकते हैं। इसकी इसी खूबी के कारण हम वेब पेज की डिजाइनिंग के लिए नोटपैड (NotePad) टेक्स्ट एडिटर का प्रयोग करते हैं।


        आइए अब जानते हैं इसमें कौन-कौन से मेन्यू अथवा ऑप्शन अथवा विकल्प दिए होते हैं-

         इसमें सबसे पहला विकल्प फाइल होता है, जिसमें हम फाइल सेव कर सकते हैं या किसी पुरानी फाइल को ओपन कर सकते हैं और उसमें लिखा हुआ टेक्स्ट पढ़ सकते हैं या पहले से सेव की हुई फाइल का नाम बदल सकते हैं।
दूसरे नंबर पर इसमें एडिट ऑप्शन होता है, जिसकी सहायता से हम फ़ॉन्ट का आकार फॉन्ट की स्टाइल आदि को बदल सकते हैं या अन्य किसी प्रकार से कुछ एडिट भी कर सकते हैं।

===


NotePad ++
     
     आज के इस डिजिटल युग में विभिन्न प्रकार के टेक्स्ट एडिटर नोटपैड सॉफ्टवेयर बाजार में उपलब्ध हैं, जिनमें से एक सबसे प्रचलित नोटपैड सॉफ्टवेयर है-
     नोटपैड प्लस प्लस(Notepad++) इसे इन्टरनेट से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।
NotePad++
NotePad ++



      यह सर्वाधिक प्रचलित है क्योंकि इसमें हम टेक्स्ट की एडिटिंग करते समय बहुत अधिक विकल्प पाते हैं। जैसे यदि हम एचटीएमएल कोडिंग कर रहे हैं तो यह लाइन की काउंटिंग ऑटोमेटिक करता है। 
NotePad ++
Work with NotePad ++


साथ ही यदि हम कहीं एडिटिंग करते हैं तो उस लेटर को या उस वर्ड को वह जहाँ कहीं भी हो देख करके सभी को अलग रंग से हाइलाइट करता है। सभी को एक अलग कलर से दिखा देता है अर्थात इसमें मिस्टेक ढूंढना बहुत आसान होता है। जिसकी जरूरत हमें वेब पेज की डिजाइनिंग में होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें