1 / 3
Founder Sir Mr Arun Sharma
2 / 3
IITM Rahimabad
3 / 3
Amrapali Visit

रविवार, 3 मई 2020

Tally Erp9 Ledgers


लेजर्स का परिचय 

किसी भी कंपनी के लेखों में लेजर सर्वाधिक महत्वपूर्ण होते हैं इनमें प्रत्येक लेनदेन को लिखा जाता है। जैसे बाउचरों से धन निकालना व जमा करना। क्योंकि यह कंपनी के लिए बहुत महत्व रखते हैं अतः आपको इनके विषय में ध्यान पूर्वक सीख लेना चाहिए।
इस खंड में हम सिंगल तथा मल्टीपल लेजर बनाने, दिखाने और उसमें परिवर्तन करने के बारे में चर्चा करेंगे।
आईए सर्वप्रथम देखते हैं।
टैली में लेजर का प्रयोग किस प्रकार किया जाता है? 
1. गेटवे ऑफ़ टैली में मैन्यू में मास्टर के तहत अकाउंट इन्फो के पर क्लिक करें।
Tally ledger
Tally ledger 

2. इस मेंन्यू में लेजर पर क्लिक करें।
Tally ledger
Tally ledger 


आगे बढ़ने से पहले यह जान लें कि लेजर किस किस काम से बनाए जाते हैं?
a. सिंगल लेजर 
b. मल्टीपल लेजर 
c. उन्नत मोड में लेजर 
लेजर बनाने से पहले आपको सलाह दी जाती है कि कंपनी की विशेषताओं को भलीभांति सेट करके कॉन्फ़िगर कर लें क्योंकि लेजर कंपनी के विवरण पर ही निर्भर करता है। नियमों का पालन करके कंपनी की विशेषताओं को सेट कर सकते हैं।
गेटवे आफ टैली की स्क्रीन पर दिखने वाली बटन बार में F11 फीचर्स पर क्लिक करें-
तीन विकल्पों के साथ कंपनी फीचर्स मेन्यू दिखाई देगा।
1. Accounting Features
2. Inventory Features
3. Statutory & Taxation
इस मेनू में Accounting Features पर क्लिक करें।
और आप जिसे दिखाना या हटाना चाहते हैं सेट कर लें।
ठीक इसी प्रकार से Inventory Features में जिसे दिखाना या हटाना चाहते हैं सेट कर सकते हैं।
और इसी प्रकार आप वैधानिक तथा कराधान अथवा GST सम्बन्धित सेटिंग करें जिसे दिखाना या हटाना चाहते हैं सेट कर सकते हैं।

Configuration Setting of Ledger:

 लेजर की फील्ड जोड़ने के लिए उसके कंफीग्रेशन सेटिंग की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना पड़ेगा सबसे पहले बटन बार में जाकर के स्क्वायर का इंटीग्रेशन पर क्लिक करना होगा और कान फिगरेशन महीनों के दिखाई देने पर उसमें आप कंफीग्रेशन सेटिंग पर जा सकते हैं इस महीने में इसकी सेटिंग करनी है उसे चुनना है जैसे हमने एक इन्वेंटरी इन्फो को चुना और उसमें हमने अपनी इच्छा अनुसार Yes या No, जिसकी आवश्यकता है उसे सेट किया तत्पश्चात एंटर बटन दबाया और लेजर मेन्यू की Quit बटन पर क्लिक करके या ESC बटन पर क्लिक करके बाहर आ गए।

लेजर में काम करना (Working with Legger)

लेजर वह खाता है जिसमें डबल एंट्री बुक्कीपिंग के सिद्धांत पर व्यापारिक लेन-देन दर्ज किए जाते हैं बिना लेजर के लेनदेन का विवरण रखना संभव नहीं है जैसा कि हम पूर्व में आपको बता चुके हैं कि लेजर बनाने की तीन विधियां हैं सिंगल लेजर मल्टीपल लेजर और लेजर इन एडवांस मोड आई ए सिंगल लेजर कैसे बनाते हैं इसके बारे में समझते हैं सिंगल लेकर बनाना इस प्रकार का लेजर बनाने के लिए आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे मूल अकाउंट का ग्रुप क्या है? उसका नाम क्या है आदि। लेजर का नाम आदि देने के बाद हमारा लेजर तैयार हो जाएगा।
=> Ledger->Single Ledger->Create 
पर आएं ओर जानकारी भरें।
इन्टर दबाएं।
लेजर बनाते समय हमें सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि हम इस लेजर को या किसी विवरण को किस अंडर ग्रुप में रखें इसके लिए हमने लेकर ग्रुप का दूसरा पेज तैयार किया है जहां जाकर के इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं हमने लगभग डेढ़ सौ से अधिक अंडर ग्रुप्स की लिस्ट तैयार की है।

मल्टीपल लेजर बनाना: 

=> Ledger->Single Ledger->CReate 
जैसा कि हम पहले बता चुके हैं मल्टीपल ऑप्शन का हम सब प्रयोग करते हैं जब हमें एक साथ एक से अधिक लेजर बनाने हो इसमें एक बार अंडर ग्रुप को चलने के बाद कई सारे लेजर एक साथ बनाए जा सकते हैं अब समस्या अगर अंडर ग्रुप को चुनने में आती है तो उसके लिए आपको सबसे पहले किस ग्रुप को अथवा किस लिए जल को किस अंडर ग्रुप के अंदर रखना है या जानने की आवश्यकता होगी जिसके लिए आप हमारे दूसरे पेज पर जा सकते हैं।

सिंगल लेजर में परिवर्तन करना अथवा लेजर को डिलीट करना

कई बार लेजर बनाने के बाद उसमें कुछ परिवर्तन भी करने पड़ जाते हैं अथवा उन्हें डिलीट करने की आवश्यकता होती है तो हम निम्न चरणों का पालन करके उसमें परिवर्तन कर सकते हैं।
=>लेजर =>सिंगल लेजर =>अल्टर
अब आप जिस में बदलाव करना चाहते हैं उस लेजर को चुने और तत्पश्चात उसमें जो भी बदलाव करना है वह कर सकते हैं इसी प्रकार आप मल्टीपल लेजर में भी बदलाव कर सकते हैं इसके लिए आपको -
=>लेजर => मल्टीपल लेजर =>Alter पर जाकर के बदलाव करना होगा।

लेजर डिलीट करना:

किसी भी लेजर को डिलीट करने के लिए Alter में जा कर जिसे डिलीट अथवा मिटाना हो उस लेजर को चुनने के बाद ALT+ D बटन दबाकर डिलीट किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें