1 / 3
Founder Sir Mr Arun Sharma
2 / 3
IITM Rahimabad
3 / 3
Amrapali Visit

शुक्रवार, 20 मार्च 2020

Tally Erp9

टैली का परिचय : Intorduction of Tally: www.iceedu.in           www.myiceindia.org  

2020 

Tally Erp9
Tally Erp9 



Tally Erp9 

 By Institute of Computer Education 

 Edit by Mohit Sharma 

 

अधिक जानकारी click here www.iceedu.in 

♧ Tally टैली ? 

(TALLY)टैली भारत में फाइनेंसियल मैनेजमेंट सॉफ्टवेर का mean बन गया है यह साफ्टवेयर देश के लगभग हरेक व्यापर में प्रयुक्त होता है। टैली में खाता बही, वाउचर प्रववष्टटयों करता है और चालान आदि तैयार करता है। टैली का प्रयोग निम्नवत लोगों द्वारा विशेष रूप से किया जाता है। 

• मालिक 

• बैंक 

• ऋणदाता 

• ग्राहक 

• आपूर्तिकर्ता 

• कर्मचारी

 टैली क्या है? 

Tally.ERP 9 को टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है। टैली साल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड एक बेंगलुरु स्थित साफ्टवेयर कंपनी है। यह भारत में अधिक ज्यादा मान्यता प्राप्त वित्त्तीय साफ्टवेयर है। यह वर्तमान में ब्रिटेन , अमेरिका सहित 100 अधिक देशों में उपयोग किया जाता है। 

टैली के सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से वाउचर (Voucher) , वित्तीय वक्तव्यों (Financial Statements) , और कई उद्योगों में कर (GST) के लिए प्रयोग किया जाता है। यह साफ्टवेयर खुदरा कारोबार के लिए विशेष उपयोगी है। उन्नत क्षमताओं के कारण इसकी उपयोगिता एंटरप्राइज रिसोर्सेज प्लानिंग पैकेज में भी पाया जाता हैं। 

प्रौद्योगिकी :

    टैली साफ्टवेयर एक एसडीके आवरण (SDK wrapper) के साथ एक कोर मालिकाना इंजन (core proprietary engine) के लिए विकसित किया है। टैली की सहभागिता प्रपत्र और रिपोर्ट के अधिकांश टैली परिभाषा भाषा ( TDL ) का उपयोग करते है।(अधिक जानकारी के लिए www.iceedu.in पर जाएँ) तथा ववकसित कर रहे हैं। टैली अनुप्रयोग का अनुकूलन TDL एसडीके का उपयोग किया जा सकता है। 

• Tally.ERP 9 

• Tally.Developer 9 

• Shoper 9 

• Tally.Server 9 


 TALLY की खोज तथा इतिहास : 

श्याम सुन्दर गोयनका टैली के निर्माता तथा टैली साल्यूशन अध्यक्ष थे। एस एस गोयनका के पुत्र भारत गोयनका सह संस्थापक एवं टैली साल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंधनिदेशक हैं। इन्हें नैसकाम द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया , और CellIT , एक आईटी चैनल पत्रिका द्वारा, एक लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया है। 

टैली की विशेषताएं: 

     शायद अब आप सभी जानते हैं कि अकाउंट को कैसे व्यवस्थित करते हैं सामान्यतः इसमें निम्नलिखित काम शामिल होते हैं। 

  1.  डे बुक में लेजर अकाउंट को खोलते हैं। 
  2. कुछ विशेष के लिए लेजर फॉर योर नंबर से लेकर बुक की इंडेक्स तैयार करते हैं। 
  3. लेजर में डे बुक जैसे कैश bank बुक जर्नल में प्रतीक लेन-देन का पूरा विवरण लिखते हैं। 
  4. रोजाना कैश bank बुक को बैलेंस करते हैं और ओपनिंग बैलेंस को अगले दिन के लिए कैरियर करते हैं अर्थात अगले दिन के लिए ले जाते हैं। 
  5. टैली (Tally) के उपयोग से समय की बचत होती है। 
  6. बेकार के कामों से राहत मिलती है।
  7. सभी सूचनाएं तुरंत प्राप्त हो जाती हैं और सबसे इंपॉर्टेंट बात यह रहती है कि किसी भी त्रुटि की संभावनाएं ना के बराबर होती हैं। 
  8. टैली-erp9 में रिमोट लॉगइन एक्सेस होता है जिससे कि कहीं से भी डाटा तक पहुंच रखती है। उदाहरण के तौर पर प्रयोग कर्ता अपने घर में कंप्यूटर पर कंपनी का डाटा देख सकता है। बशर्ते वह ऐसा करने के लिए पंजीकृत हो।
  9. लाइसेंस मैनेजमेंट: लाइसेंस संबंधी प्रक्रियाओं से संबद्ध इसमें कल तथा बहुल प्रयोग है लाइसेंस शामिल होते हैं कंट्रोल सेंटर यहां प्रयोग कर्ता और टेली के बीच समस्या का समाधान करते हैं और अकाउंट जानकारी का आदान प्रदान करता है। सपोर्ट सेंटर कार्यकारी तथा तकनीकी प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करने के लिए हेल्थ सेंटर को भेजने का काम करता है।
  10.  देखो और अनुभव करो: अपनी स्क्रीन के नीचे नई इंफॉर्मेशन बार में वर्तमान संस्करण नवीनतम संस्करण का विवरण और केलकुलेटर के साथ स्क्रीन पर नयापन दिखाई देता है। 

Tally Erp9
Tally Erp9 

Tally क्या है? परिचय:

Tally solutions pvt. Ltd एक बहुराष्ट्रीय भारतीय कम्पनी द्वारा निर्मित कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है। सामान्य बोलचाल में tally को अकाउंटिंग से ही जोड़कर देखा जाता हैं, अपने व्यापार में किसी कम्पनी के वितीय लेन-देन (इनकम/खर्चे) को लिखकर रखना ही एकाउंटिंग हैं। पहले के जमाने में इसे बहियों में हाथ से लिखकर रखा जाता हैं, समय के बदलाव के साथ ही, कम्पनी के अकाउंट को मेंटेन करने के लिए आज कंप्यूटर का उपयोग किया जाता हैं। कंप्यूटर में जब एकाउंटिंग की बात आती हैं, तो एक ही सॉफ्टवेयर जेहन में आता हैं वो हैं टैली । व्यवसायिक व्यवहार और खातों को कंप्यूटर में सहेज कर रखने वाली टैली प्रदाता कम्पनी का मुख्य कार्यालय बेंगलोर में हैं । भारत के अलावा कई अन्य देशों में यह टैली सॉफ्टवेयर बेहद प्रचलित हैं, बिजनेस मैनेजमेंट में टैली सबसे महत्वपूर्ण पहलु हैं। पुस्तको रजिस्टर डायरी मे हम स्केल पेन्सिल से लाइने खीच -खीच कर काॅलम बनाकर सब कुछ व्यवस्थित करते है और साथ मे गिनती के लिऐ केलकुलेटर भी रखते है।इस सब के बजाय कम्पयूटर पर एक साॅफ्टवेयर मिल जाता है जिस पर बिना परेशानी के काॅलम बनाना ग्राफ चेक करना एकाउंटिंग करना ,रिकॉर्ड रखना सब आसानी से किया जा सकता है बस यही टैली है। जैसे कंम्पनी के कर्मचारियों के भुगतान,कंपनी के साधनो पर आय व्यय,बैंक के विभिन्न खाते,लेन – देन रिकोर्ड ये सब टैली के काम है। बिजनेस के प्रकारो के विस्तार के साथ टैली का विकास व उपयोग भी अलग- अलग और आसानी से हो रहा है। टैली भारत और विदेशों में सर्वाधिक लोकप्रिय फाइनेंशियल अकाउंटिंग साँफ्टवेयर है। अपने आसान उपयोग, सरलता, यूजर अनुकूलता और विश्वसनीयता की वजह से ही इसने चार्टर्ड अकाउंटेंट्रस, अॅाडिटर्स एवं अन्य वित्तीय संस्थानों के मध्य ख्याति अर्जित की है। छोटे व्यवसाय से लेकर वृहद प्रतिष्ठान तक लगभग प्रत्येक कम्पनी द्वारा अपने लेखांकन प्रयोजन हेतु टैली का प्रयोग किया जा रहा है। वे कंप्यूटर का उपयोग जानने वाले और टैली में प्रशिक्षित कर्मचारी चाहते हैँ। पारंपरिक बही खाता लेखन विधियों को पूरी तरह से टैली के साथ प्रतिस्थापित किया जा चुका है। टैली का प्रारंभिक रिलीज Tally 4.5 version था । इस Dos आधारित Software को 1990 के दशक के प्रारंभ में जारी किया गया था। यह बुनियादी वित्तीय लेखांकन उपकरण था। उन दिनों पर्सनल कंप्यूटर्स भारत में लोकप्रियता अर्जित कर रहे थे। Peutronics (टैली को विकसित करने वाली कम्पनी) ने इस सुअवसर का लाभ उठाया और बाजार में अपना टैली 4.5 Version प्रस्तुत कर दिया। मोटी-मोटी जिल्द की गई बहियों की भारी-कम मात्रा को हिसाब-किताब हेतु प्रयुक्त करने वाले लेखा परीक्षक और अकाउंटेंट्स कुछ ही पलों के भीतर बैलेंस शीट्स एवं लाभ-हानि खातों की गणना करने की टैली की क्षमता देखकर हैरान रह गए। इतना सब कुछ करने के लिए हमें मात्र लेजर्स निर्मित करना और वाउचर्स में एंट्री करनी होती हैं। शेष कार्य टैली करता है। वह हमारे लिए सभी स्टेटमेंट्स, ट्रायल बैलेंस और बैलेंस शीट बना देगा। टैली के आगे चलकर Tally 5.4, Tally 6.3, Tally rsion जारी किये गए। इन संस्करणों के अंतर्गत कंपनी के स्टॉक प्रबंधन हेतु प्रयुक्त होने वाली इनवेंटरी, कर्मवारियों की वेतन गणना एवं मजदूरी भुगतानों के लिए प्रयुक्त होने वाले पेरोल हेतु समर्थन और हिन्दी, तमिल, तेलगु, कन्नड, मलयालम, गुजराती, मराठी व अन्य बहुत सी भारतीय भाषाओं के लिए बहुभाषी समर्थन सम्मिलित किया गया है।

                     

कंपनी बनाना


Tally.ERP 9 में एक कंपनी बनाना एक सरल, एक बार की गतिविधि है। बनाए गए कंपनी डेटा को किसी भी समय आपकी कंपनी में संशोधित किया जा सकता है, निर्यात किया जा सकता है और कंपनी के अन्य डेटा को आपकी कंपनी में आयात किया जा सकता है।

Tally.ERP 9 में एक कंपनी बनाने के लिए :

1. गेटवे ऑफ टैली> ALT + F3> क्रिएट कंपनी पर जाएं। अथवा Company info. मेन्यू में Create Company को चुनें। दिए गए निर्देशों का पालन करें।

निर्देशिका: यदि आवश्यक हो, तो डेटा पथ को संशोधित करें।
2. अपनी कंपनी से संबंधित निम्नलिखित विवरण दर्ज करें:
o प्राथमिक मेलिंग और संपर्क विवरण
o पुस्तकें और वित्तीय वर्ष का विवरण
o सुरक्षा नियंत्रण
o बेस मुद्रा जानकारी
3. कंपनी बनाने के लिए Enter दबाएं।

टैली स्क्रीन का गेटवे नीचे दिखाया गया है:

Tally.Server 9 का उपयोग करके कंपनी डेटा बनाए रखने के लिए :

1. एस पर क्लिक करें: सर्वर डाटा लोकेशन।
नोट: यदि व्यवस्थापक ने सुरक्षा पहुंच सक्षम की है, तो उपयोगकर्ताओं को सर्वर सूची तक पहुंचने के लिए अधिकृत Tally.NET उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड प्रदान करना होगा।
2. Tally.Server Data Locations की सूची से आवश्यक स्थान का चयन करें।
3. कंपनी निर्माण के साथ जारी रखने के लिए Enter दबाएं।

कंपनी में बदलाव करना 

किसी मौजूदा कंपनी का विवरण बदलने के लिए :

1. गेटवे ऑफ टैली पर जाएं> F3: Cmp Info पर क्लिक करें। > अल्टर पर जाएँ।
2. Enter दबाएं।
3. कंपनियों की सूची में से कंपनी का चयन करें।
4. कंपनी परिवर्तन स्क्रीन देखने के लिए Enter दबाएं।
5. आवश्यक क्षेत्रों में आवश्यक परिवर्तन करें।
6. Save करने के लिए Enter दबाएं।

कंपनी हटाना

किसी कंपनी को हटाने के लिए :

1. डिलीट की जाने वाली कंपनी का चयन करें।
2. गेटवे ऑफ टैली> F3: Cmp Info पर जाएं।
3. ऑल्टर सेलेक्ट करें।
4. एंटर दबाएं।
5. डिलीट की जाने वाली कंपनी का चयन करें।
6. हटाने के लिए Alt + D दबाएं।
7. कंपनी को हटाने के लिए Enter दबाएं।

नोट: एक कंपनी का विलोपन अपरिवर्तनीय है। कंपनी को सिस्टम से स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।

एक कंपनी को बंद करना

एक कंपनी को बंद करने के लिए :

1. गेटवे ऑफ टैली> F1: शट कंपनी पर जाएं।
2. प्राथमिक कंपनियों की सूची से कंपनी का चयन करें।
3. कंपनी बंद करने के लिए Enter दबाएं।



लेजर बनाना
इंट्री करना
प्रिंट करना

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें